Who’s Best At Earning The Click & How It’s Done


फ़ेसबुक विज्ञापन अपने बड़े दर्शकों और विस्तृत लक्ष्यीकरण विकल्पों के कारण ब्रांडों के लिए एक प्रभावी डिजिटल विज्ञापन उपकरण बना हुआ है।

Facebook विज्ञापन रणनीति विकसित करते समय, रचनात्मकता को डेटा अंतर्दृष्टि के साथ जोड़ना अपने आप को आपकी प्रतिस्पर्धा से अलग करने के लिए महत्वपूर्ण है।

हालाँकि, ऐसा करना और इसके माध्यम से अनुसरण करना जितना लगता है उससे कहीं अधिक जटिल हो सकता है। किसी व्यक्ति को Facebook विज्ञापन पर क्लिक करने और फिर रूपांतरण करने के लिए प्रेरित करने वाली चीज़ों के दिल तक पहुँचने में सफलता मिलती है।

मैंने इसे पहले कहा है, और मैं इसे फिर से कहूंगा: यह एक आदर्श दुनिया में पहले टचपॉइंट पर होगा, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके दर्शकों को रूपांतरण की यात्रा के दौरान आपके ब्रांड के साथ कई टचपॉइंट का अनुभव होता है।

तो बस डेटा का पालन करना या कुछ आकर्षक लिखना इसे काटने वाला नहीं है – उस क्लिक को अर्जित करने के लिए आपके पास दोनों होना चाहिए।

अपने Facebook विज्ञापनों पर प्रभावी ढंग से सहभागिता बढ़ाने और क्लिक अर्जित करने के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें।

आरंभ करने से पहले: अपने दर्शकों को जानें

अपने दर्शकों को जानना किसी भी सफल मार्केटिंग या विज्ञापन अभियान का पहला कदम है।

अपने ग्राहकों के बारे में उपलब्ध डेटा और अपने उत्पादों के बारे में प्रतिक्रिया का उपयोग करने से आपको “कमरे को पढ़ने” में मदद मिल सकती है कि संभावित खरीदार पूरी खरीदारी प्रक्रिया में क्या चाहते हैं।

यह एक डोमिनोज़ प्रभाव की तरह काम करता है:

  • अपने उत्पाद आला के संबंध में अपने दर्शकों के मूल्यों को समझें अपने विज्ञापनों को उनकी आवश्यकताओं से मेल खाने के लिए लक्षित करें.
  • यह समझना कि आपके विज्ञापन कौन पढ़ रहा है और उनकी ज़रूरतें सबसे सम्मोहक विवरण पर प्रकाश डाला गया उनको।
  • जानने सबसे सम्मोहक क्या है आपके दर्शकों के लिए अतिरिक्त क्लिक और बढ़े हुए रूपांतरण हो सकते हैं।

फेसबुक पर अपने लक्षित दर्शकों को समझने के लिए डेटा में गोता लगाना अपने आप में एक कौशल है।

एक बार जब आप अपने व्यवसाय के इस पहलू पर अच्छी तरह से नियंत्रण कर लेते हैं, तो फेसबुक पर विज्ञापन शुरू करने का समय आ गया है।

बढ़िया विज्ञापन अपील और स्पष्टता के सही संयोजन के साथ उपभोक्ताओं को आपके उत्पादों तक ले जाने वाले आकर्षक अभियान बनाने में आपके ब्रांड की मदद कर सकता है।

आइए आपके Facebook विज्ञापनों पर क्लिक अर्जित करने के दो सबसे महत्वपूर्ण कारकों पर नज़र डालें: विज्ञापन सेटअप और विज्ञापन क्रिएटिव।

भाग I: विज्ञापन सेटअप

विज्ञापन बनाते समय व्यवसायों की अलग-अलग प्राथमिकताएँ होती हैं, और Facebook आपके ब्रांड का सर्वोत्तम प्रचार करने के लिए विज्ञापनों को प्रारूपित करने के विकल्प प्रदान करता है।

चाहे आप छवियों, वीडियो, ध्वनियों या शब्दों का उपयोग करना चाहते हों, आपके मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए एक प्रारूप है।

व्यवसायों को विभिन्न विज्ञापनों का उपयोग करना चाहिए क्योंकि हर कोई विज्ञापनों के साथ अलग तरह से जुड़ता है।

जबकि कुछ लोग वीडियो प्रस्तुतीकरण पसंद करते हैं, अन्य लोग ठोस दृश्यों के साथ शब्दों को पसंद करते हैं।

विभिन्न प्रारूपों को आज़माने से आपके व्यवसाय को उन विज्ञापनों के बारे में मूल्यवान जानकारी मिलती है जो आपके लक्षित दर्शकों को आकर्षित करते हैं।

फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से उपलब्ध कुछ स्वरूपण विकल्प हैं:

एकल छवि और स्लाइड शो प्रारूप

अपने ब्रांड को प्रदर्शित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली एकल छवि का उपयोग करने के लिए फेसबुक पर एक फोटो विज्ञापन एक सरल प्रारूप है।

यह प्रारूप बनाने में तेज़ है और आपको एक विशिष्ट उत्पाद को हाइलाइट करने में सक्षम बनाता है, जिससे इसे आपके फ़ीड में बाहर खड़ा करने में मदद मिलती है।

एक स्लाइड शो कई छवियों को भी प्रदर्शित कर सकता है।

यह प्रारूप आपके पास पहले से मौजूद छवियों को लेता है, एक विज्ञापन बनाने के लिए गति और ध्वनि जोड़ता है जो सभी उपकरणों पर तेज़ी से लोड होता है।

स्लाइडशो बनाना भी आसान है, वीडियो की तुलना में कम खर्चीला है, और वीडियो विज्ञापन की तुलना में 5 गुना तेजी से लोड होता है।

यहाँ से एक उदाहरण है भूखा जड़ जो एकल छवि का उपयोग करता है और इसमें बढ़ी हुई सहभागिता के लिए छूट शामिल है (जिसकी मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं!)।

इस विज्ञापन प्रारूप का उपयोग कब करें

यह प्रारूप उन व्यवसायों के लिए आदर्श है जिनके पास एक सरल, समझने में आसान उत्पाद है, विशेष रूप से स्टार्टअप व्यवसायों या बजट वाले लोगों के लिए।

यदि आप अभी भी विज्ञापनों के माध्यम से डेटा एकत्र कर रहे हैं, तो अधिक महंगे और उन्नत विज्ञापन प्रकारों पर आगे बढ़ने से पहले आपको यहां से शुरू करने से आपको आवश्यक मीट्रिक (जैसे कि कौन से फ़ोटो, वाक्यांश, आदि, सबसे अच्छा काम करते हैं) मिल जाएंगे।

वीडियो विज्ञापन

वीडियो विज्ञापन प्रारूप शायद फेसबुक पीपीसी के लिए सबसे प्रभावी है, चाहे आपका उद्योग कोई भी हो।

फेसबुक इसकी पेशकश करता है क्रिएटर स्टूडियो वीडियो बनाने में मदद करने के लिए टूल या तस्वीरों का स्लाइड शो जो वीडियो बना देगा।

आप अपना खुद का वीडियो भी बना सकते हैं और इसे फेसबुक पर अपलोड कर सकते हैं।

इसके अनुसार प्रोमोFacebook वीडियो विज्ञापनों को अन्य विज्ञापन प्रारूपों की तुलना में 10% से 30% अधिक दृश्य प्राप्त होते हैं।

यहां से एक बेहतरीन वीडियो उदाहरण दिया गया है काचाव.

रचनात्मक होना आसान है यदि आपके पास कोई ऐसा उत्पाद है जिसे आप वीडियो के साथ काम करते हुए दिखा सकते हैं।

हालांकि, यदि आप अधिक जटिल सेवा प्रदान करते हैं, तो आपकी टीम के किसी व्यक्ति को आपकी कंपनी के बारे में बोलते हुए वीडियो बनाना एक लोकप्रिय विचार है।

यह आकर्षक और आंख को पकड़ने वाला है; इसे छोटा और मीठा रखें!

इसका एक उदाहरण आप यहाँ से देख सकते हैं हीलियम.

इस विज्ञापन प्रारूप का उपयोग कब करें

स्थिर विज्ञापनों की तरह, आप जल्द से जल्द वीडियो विज्ञापनों का परीक्षण कर सकते हैं और कर सकते हैं।

हालांकि वीडियो विज्ञापन आम तौर पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं, चाहे किसी भी प्रकार का व्यवसाय हो, फिर भी यह देखने के लिए आपके स्थिर विज्ञापनों के साथ परीक्षण करने योग्य है कि आपके दर्शकों के साथ क्या काम करता है। तो चाहे आप एक स्टार्टअप हों या अधिक स्थापित, वीडियो इसके लायक हैं।

एक और प्रो टिप: अपने सभी वीडियो में कैप्शन जोड़ें!

हिंडोला विज्ञापन

हिंडोला प्रारूप विपणक को एक ही विज्ञापन में अधिकतम 10 फ़ोटो और वीडियो दिखाने की अनुमति देता है।

प्रत्येक छवि या वीडियो का अपना लिंक होता है, जो संभावित खरीदारों को सीधे लैंडिंग पृष्ठ पर ले जाता है ताकि प्रचार, उत्पाद विवरण या सेवाओं के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान की जा सके।

हिंडोला प्रारूप आपको अपने विज्ञापन के लिए प्रासंगिक घटनाओं के अनुक्रमिक सेट को दिखाने की अनुमति भी देता है।

हिंडोला विज्ञापन सामग्री को एक विज्ञापन में संक्षिप्त करते हैं, साथ ही उपयोगकर्ताओं को आपके ब्रांड के साथ जुड़ने के लिए छवियों पर क्लिक करने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

से उदाहरण देखें पश्चिम एल्म – ध्यान दें कि समग्र विषय बाहरी कैसे है, लेकिन प्रत्येक छवि का अपना रचनात्मक और “अभी खरीदारी करें” बटन होता है।

इस विज्ञापन प्रारूप का उपयोग कब करें

हिंडोला प्रारूप एक उत्पाद के विभिन्न कोणों को दिखाने, कई उत्पादों को दिखाने, एक प्रक्रिया प्रदर्शित करने और उपयोगकर्ताओं को स्लाइड के माध्यम से स्वाइप करने की पेशकश करने के लिए फायदेमंद होते हैं।

यदि आपके उत्पाद या सेवा के एक से अधिक उपयोग हैं, तो यह आपके संदेश को प्रसारित करने के लिए सबसे अच्छा विज्ञापन प्रारूप है।

संग्रह प्रारूप (ईकॉमर्स)

फेसबुक संग्रह विज्ञापन उपभोक्ताओं को एक ग्रिड लेआउट में उत्पाद छवियों की एक श्रृंखला के साथ जोड़े गए एक परिचयात्मक वीडियो के माध्यम से उत्पादों को ब्राउज़ करने की अनुमति देता है।

प्रारंभिक वीडियो अभियान में आपके द्वारा प्रचारित उत्पादों के संग्रह पर प्रकाश डालता है।

जब उपयोगकर्ता क्लिक करता है, तो वे उन उत्पादों को ब्राउज़ कर सकते हैं जो तेजी से लोड होने वाले पृष्ठ पर संग्रह का हिस्सा हैं। खोज से लेकर ब्राउज़िंग तक की यात्रा को ग्राहक के लिए निर्बाध खरीदारी करने के लिए लिंक उपलब्ध हैं।

अपने रचनात्मक खेल को और भी आगे बढ़ाना चाहते हैं?

तत्काल अनुभव के साथ अपने संग्रह विज्ञापन को बेहतर बनाएं।

तत्काल अनुभव एक पूर्ण-स्क्रीन अनुभव है जो किसी के द्वारा आपके विज्ञापन को मोबाइल डिवाइस पर टैप करने के बाद खुलता है। यह आपके उत्पादों और सेवाओं को हाइलाइट करने का एक शानदार तरीका है।

उत्कृष्ट हमारे पास इस प्रारूप का उपयोग करते हुए देखे गए अधिक रचनात्मक विज्ञापनों में से एक है।

इस विज्ञापन प्रारूप का उपयोग कब करें

उत्पादों की एक सूची के साथ ई-कॉमर्स ब्रांडों के प्रदर्शन के लिए एक संग्रह सबसे उपयुक्त है।

यह प्रारूप एक स्टोरफ्रंट बनाता है जहां ग्राहकों को ब्राउज़ करने के लिए चार या अधिक उत्पाद उपलब्ध होते हैं, जिससे आप बिक्री बढ़ाने के लिए प्रासंगिक वस्तुओं को समूहबद्ध कर सकते हैं।

गतिशील अनुभव

Facebook एकल छवि और वीडियो विज्ञापनों के लिए गतिशील अनुभव प्रदान करता है।

यह विकल्प एक ही विज्ञापन की विभिन्न विविधताओं का उपयोग करके आपके विज्ञापन को दर्शकों के अनुकूल बनाता है – आपकी टीम एक छवि या वीडियो और अन्य टेक्स्ट विकल्पों के साथ एक विज्ञापन बनाती है।

प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से टेक्स्ट संयोजनों का उपयोग करके, संवर्द्धन के माध्यम से मीडिया को समायोजित करके और लक्षित दर्शकों के लिए सबसे प्रभावी रचना करके विभिन्न विज्ञापन बनाता है।

इस प्रक्रिया में चमक को समायोजित करना, किसी छवि को क्रॉप करना, या अपने विज्ञापन को अलग दिखाने के लिए फ़िल्टर का उपयोग करना शामिल हो सकता है।

एक आकर्षक शीर्षक बनाने के लिए आपके विज्ञापन में संरचनागत परिवर्तनों में लेबल, प्रासंगिक टिप्पणियां और विभिन्न टेक्स्ट संयोजन शामिल हो सकते हैं।

फेसबुक तब उपयोगकर्ता को वैयक्तिकृत विज्ञापन प्रदर्शित करता है, जिससे प्रतिक्रिया मिलने की संभावना का अनुमान लगाया जाता है।

एक डायनामिक विज्ञापन उपरोक्त विज्ञापन प्रारूपों में से एक जैसा दिखता है।

हालाँकि, यह उपयोगकर्ता के आधार पर बदलता है।

आप सीख सकते हैं कि कैसे करें यहां एक गतिशील विज्ञापन बनाएं.

इस विज्ञापन प्रारूप का उपयोग कब करें

आम तौर पर, मैं इस विज्ञापन प्रकार की अनुशंसा केवल उन बड़ी कंपनियों को करता हूं जिनके पास Facebook विज्ञापन प्रबंधित करने के लिए टीम या तृतीय-पक्ष कंपनी है।

इसके अलावा, यह फ़ॉर्मैट उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिनकी ऑडियंस एक ही उत्पाद या सेवा के लिए थोड़ी भिन्न है।

साथ ही, आप इस विज्ञापन प्रकार में गोता लगाने से पहले अपने विभिन्न दर्शकों पर एक ठोस नियंत्रण रखना चाहेंगे क्योंकि यह भ्रमित करने वाला हो सकता है।

भाग II: विज्ञापन क्रिएटिव

Facebook पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापन क्रिएटिव को उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने और विपणक से संदेश को पर्याप्त रूप से वितरित करने के लिए विचारशील योजना की आवश्यकता होती है।

निम्नलिखित तत्वों पर विचार करें जो सफल अभियानों और उपयोगकर्ताओं से अधिक क्लिक की ओर ले जा सकते हैं।

प्राथमिक पाठ

चूंकि उपयोगकर्ता स्क्रॉल करते समय विज्ञापनों को तुरंत स्कैन कर लेते हैं, इसलिए प्राथमिक टेक्स्ट को छोटा और सटीक रखें। फेसबुक सुझाव देता है कि आपके शब्दों को काट-छांट से बचने के लिए 125 वर्णों तक सीमित रखें।

उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने के लिए सर्वोत्तम शब्द चुनकर दर्शकों की जनसांख्यिकी को स्वीकार करें।

क्या आप अपने भावी खरीदारों को उनकी उम्र, रुचि या व्यवहार के आधार पर लक्षित कर रहे हैं?

यदि ऐसा है, तो अपने प्राथमिक पाठ में इन प्रमुख तत्वों को हाइलाइट करें। उपभोक्ताओं को अपने उत्पाद की ओर आकर्षित करने के लिए सार्थक टेक्स्ट की आवश्यकता होती है जो उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता हो।

दर्शकों को सीधे लिखना महत्वपूर्ण है, चाहे आप संभावित खरीदारों को शामिल करने का प्रयास कर रहे हों या अपने उत्पाद में पहले से रुचि रखने वाले उपभोक्ता को रीमार्केटिंग कर रहे हों।

मीडिया

अपना विज्ञापन बनाते समय, अद्वितीय मीडिया एसेट चुनें और अपने ब्रांड का प्रतिनिधित्व करें।

प्रामाणिक सामग्री उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने और क्लिक उत्पन्न करने में उत्कृष्ट है।

इसके साथ – साथ, सुनिश्चित करें कि आपका मीडिया नस्ल और लिंग में विविध है – अपने ब्रांड की मार्केटिंग करते समय और अपने लक्षित दर्शकों के साथ संबंध बनाते समय समावेश और प्रतिनिधित्व मायने रखता है।

शीर्षक

आपके Facebook विज्ञापन का शीर्षक कॉल टू एक्शन का पूरक होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, सीटीए उपयोगकर्ता को एक मुफ्त कैटलॉग डाउनलोड करने के लिए क्लिक करने, विशेष सौदे देखने या संग्रह के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

अपने शीर्षक में विशेष ऑफ़र को हाइलाइट करना सुनिश्चित करें।

उपभोक्ताओं को आकर्षित करने और क्लिकों को प्रोत्साहित करने के लिए “30% तक की बचत करें + मुफ़्त शिपिंग” जैसे सीटीए को शीर्षक में स्पॉटलाइट किया जाना चाहिए।

ध्यान रखें कि काट-छांट करने से पहले आपके पास अधिकतम 40 वर्ण ही हों.

रचनात्मक होने का समय!

कॉल-टू-एक्शन (सीटीए)

विचारशील सीटीए खरीदारी यात्रा में उपभोक्ता से उनके स्थान पर मिलते हैं।

यदि वे उत्पाद संग्रह ब्राउज़ करते हैं, तो “संग्रह की खरीदारी करें” या “हमारे नए आगमन देखें” जैसे सीटीए ब्रांड में रुचि जगाते हैं।

नि:शुल्क परीक्षण, कैटलॉग या विशेष सौदे पेश करना आपके दर्शकों के साथ जुड़ने के सभी अवसर हैं।

प्रत्येक व्यवसाय और उद्योग के लिए कॉल-टू-एक्शन अनुकूलित करें।

ई-कॉमर्स खुदरा विक्रेताओं के लिए “अभी खरीदारी करें” सीटीए का उपयोग करना मूल्यवान है, जबकि “अधिक जानें” या “अभी डाउनलोड करें” सीटीए व्यवसाय-से-व्यवसाय (बी2बी) विपणन के लिए कनेक्शन प्रदान करते हैं।

गंतव्य यू र ल)

संभावित ग्राहकों के लिए एक सहज अनुभव बनाने के लिए विज्ञापनों के लिए लैंडिंग पृष्ठ को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है।

लैंडिंग पृष्ठ विज्ञापन के लिए प्रासंगिक होना चाहिए, चाहे उत्पाद विवरण पृष्ठ हो या लीड कैप्चर पृष्ठ।

उपभोक्ताओं को वह जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है जो वे आपके उत्पादों या सेवाओं का पता लगाने की इच्छा रखते हैं और रूपांतरण प्रक्रिया में तार्किक अगले चरण हैं।

मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए गंतव्य पृष्ठ को अनुकूलित करें, जिसका अर्थ है सामग्री तुरंत लोड होती है ताकि उपयोगकर्ता आसानी से नेविगेट कर सकें, और चेकआउट (ईकॉमर्स) कुशल हो।

अंतिम विचार

फेसबुक विज्ञापन अपने विशाल दर्शकों के माध्यम से बड़े और छोटे व्यवसायों के लिए राजस्व उत्पन्न करते हैं।

इसलिए, क्लिक उत्पन्न करने वाले विज्ञापन बनाने के लिए समय निकालना लंबे समय में इसके लायक हो सकता है।

आपकी मार्केटिंग टीम एक Facebook अभियान बना सकती है जो आपके दर्शकों की रुचियों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ते हुए आपके उत्पादों को सर्वोत्तम रूप से प्रदर्शित करने के लिए प्रारूपों पर विचार करके क्लिक करता है।

और अधिक संसाधनों:


विशेष रुप से प्रदर्शित छवि: कास्पर्स ग्रिनवाल्ड्स / शटरस्टॉक





Source link

Leave a Comment